Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Computer Parts Detailed Explanation in Hindi

दोस्तो, आज हम Computer parts Detailed explanation in hindi के बारे मे पढेंगे । मुझे आशा है, आप सभी को यह post पसन्द आयेगी।

Computer parts Detailed explanation in hindi

कंप्यूटर (Computer): कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो जानकारी को संसाधित, प्रोसेस और उत्पन्न करता है. यह तकनीकी कार्यों को पूरा करने, डेटा संग्रहीत करने, संचालित करने और प्रदर्शित करने में मदद करता है.


1. मॉनिटर (Monitor): मॉनिटर एक display  उपकरण होता है जो कंप्यूटर की output को दिखाता है. यह वीडियो, Picture, text और अन्य graphical output को देखने की सुविधा प्रदान करता है.

2. कीबोर्ड (Keyboard): कीबोर्ड एक इनपुट device है जिसे इस्तेमाल करके व्यक्ति टेक्स्ट, नंबर्स, symbol और अन्य characters को कंप्यूटर में input कर सकता है.

3. माउस (Mouse): माउस एक pointing device होती है जिसे हाथ में पकड़कर इस्तेमाल किया जाता है. यह कंप्यूटर के स्क्रीन पर कर्सर को instructions देने और click और अन्य ऑपरेशन को करने के लिए उपयोग किया जाता है.

4. सीपीयू (Central Processing Unit): सीपीयू कंप्यूटर का मुख्य न्यूक्लियस है जो Instructions को प्रोसेस करता है और विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए data standard प्रोसेसिंग यूनिट के साथ संयुक्त होता है। इसे computer का brain भी कहते है।

5. मदरबोर्ड (Motherboard): मदरबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम का मुख्य आधार होता है जिस पर सभी प्रमुख कंपोनेंट्स और उपकरण installed होते हैं. यह सीपीयू, रैम, graphical card, sound card, और अन्य peripheral को एक साथ जोड़ता है.

6. हार्ड ड्राइव (Hard Drive): हार्ड ड्राइव डेटा को store करने के लिए उपयोग होता है. यह  stored data को permanent रूप से सुरक्षित रखता है और ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर, और अन्य फ़ाइलों को संचालित करने में मदद करता है.

7. RAM (Random Access Memory): रैम एक प्रकार की मिडियम है जिसमें वर्तमान में प्रयोग होने वाली data और Instructions store होते हैं. यह कंप्यूटर के साथ operate होता है लेकिन जब कंप्यूटर बंद हो जाता है तो यह data को erase कर देता है। यह data को temporary store करके रखता है।

8. ग्राफ़िक्स कार्ड (Graphics Card): ग्राफ़िक्स कार्ड कंप्यूटर में गतिशील picture और video देखने के लिए उपयोग होता है. यह ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के रूप में जाना जाता है जो उच्च गति पर कंप्यूटेशनल टास्क को संभालता है.

9. पावर सप्लाई (Power Supply): पावर सप्लाई कंप्यूटर को आवश्यक विद्युत शक्ति उपलब्ध करवाता है. यह सभी कंप्यूटर के अन्य कंपोनेंट्स को शक्ति प्रदान करता है ताकि वे सही ढंग से कार्य कर सकें.

10. ऑप्टिकल ड्राइव (Optical Drive): ऑप्टिकल ड्राइव एक प्रकार का संग्रहीत करने वाला डिवाइस है जो ऑप्टिकल डिस्क्स (जैसे कि CD, DVD) को पढ़ने और लिखने के लिए उपयोग होता है.

11.यूएसबी (USB): यूएसबी एक साधारण संचार इंटरफ़ेस है जिसका प्रयोग कंप्यूटर को उपकरणों जैसे की माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, और हार्ड ड्राइव के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है.

12.इथरनेट केबल (Ethernet Cable): इथरनेट केबल कंप्यूटर के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए उपयोग होता है. यह डेटा को इंटरनेट या नेटवर्क पर द्वारा पहुंचाने के लिए संचार का साधन होता है.

13. वाई-फाई कार्ड (Wi-Fi Card): वाई-फाई कार्ड कंप्यूटर को बिना तार के इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने के लिए उपयोग होता है. यह वाई-फाई सिग्नल को पकड़ता है और कंप्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करता है.

14.साउंड कार्ड (Sound Card): साउंड कार्ड कंप्यूटर में ध्वनि उत्पादन, संगीत, और वीडियो संग्रहीत करने के लिए उपयोग होता है. यह स्पीकर या हेडफ़ोन के माध्यम से ऑडियो का आउटपुट प्रदान करता है.

Post a Comment

0 Comments