Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Generation of computer in hindi detail

 दोस्तो, आज हम  Generation of computer in hindi detail के बारे मे पढेंगे । मुझे आशा है, आप सभी को यह post पसन्द आयेगी।


Generation of computer in hindi


कंप्यूटर की पीढ़ीयाँ (Generations of Computers) निम्नानुसार हैं:


First generation: वैक्यूम ट्यूब्स की पीढ़ी (1940-1956)

पहली पीढ़ी में computer vaccum tubes का उपयोग करते थे। इनमें vaccum tubes, capacitor, register और switching का उपयोग होता था। इस  generation के उदाहरण के रूप में ENIAC और UNIVAC I काफी प्रसिद्ध हैं।

Generation of computer in hindi


Second generation: ट्रांजिस्टर की पीढ़ी (1956-1963)

दूसरी पीढ़ी में vaccum tubes को transistor द्वारा बदला गया। यह generation super computer की उत्पत्ति की भी थी, जैसे कि IBM 7090 और IBM 1401।


Third generation: इंटीग्रेटेड सर्किट की पीढ़ी (1964-1971)

तीसरी पीढ़ी में ट्रांजिस्टर को इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) के रूप में बदल दिया गया। IC में ढेर सारे components (transistor, register, capacitor, आदि) को एक ही चिप में संयोजित किया जाता है। उदाहरण के रूप में IBM System/360 और CDC 6600 शामिल हैं।


Fourth generation: LSI और VLSI की पीढ़ी (1971-1980)

चौथी पीढ़ी में इंटीग्रेटेड सर्किट को लार्ज स्केल इंटीग्रेशन (LSI) और वेरी लार्ज स्केल इंटीग्रेशन (VLSI) के रूप में विकसित किया गया। यह पीढ़ी माइक्रोप्रोसेसर की उत्पत्ति की थी। उदाहरण के रूप में Intel 4004, Intel 8008, और IBM 4341 शामिल हैं।


Fivth generation: ULSI की पीढ़ी (1980-वर्तमान)

पांचवीं पीढ़ी में वेरी लार्ज स्केल इंटीग्रेशन (VLSI) को अल्ट्रा लार्ज स्केल इंटीग्रेशन (ULSI) के रूप में विकसित किया गया है। ULSI techniques का उपयोग करके माइक्रोप्रोसेसरों और memory में अधिक संख्या के ट्रांजिस्टर संयोजित (transistor combined) किए जा सकते हैं। यह पीढ़ी व्यक्तिगत कंप्यूटर, सर्वर्स, और सुपरकंप्यूटर की उत्पत्ति की है।

Generation of computer in hindi





Post a Comment

0 Comments